गणपति जैसे चेहरे वाला बच्चा “जानें सच्चाई”

0
416
गणपति जैसे चेहरे वालI बच्चI जानें सच्चाई - imranker

Social Media पर एक अनोखे बच्चे की Photo Viral हो रही है. इस बच्चे का गणपति की तरह सूंड है | ये कह सकते हैं कि यह बच्चा same भगवान  गणेश की तरह दिखाई दे रहा है. इस बच्चे की Photo Social Media पर Share की जा रही है And इसके Caption में लिखा है भगवान गणेश जैसे बच्चे ने लिया जन्म. इस photo को अशोक पैमाने नाम के शख्स ने Share किया है और Captions के साथ Surprise emoji का भी use किया है. User ने इस photo को share किया and कहा, “जय श्री गणेशाय नम:”. लेकिन इस viral photo की reality कुछ और ही है. ये photo real नहीं है, बल्कि duplicate है. गणपति जैसे दिखने वाले Art को ऑस्ट्रेलियाई आर्टिस्ट पेट्रीसिया पिचिनी (patricia.piccinini) ने बनाया है.

Search Result में यह photo ऑस्ट्रेलिया के आर्टिस्ट पैट्रिशिया पिशिनिनि के instagram account and उनकी website पर मिली।साथ ही, उन्होंने photo के साथ caption में “newborn”, 2010’ भी लिखा था

पैट्रिशिया पिचिनिनि ने 29 november 2019 को viral photo अपने verified instagram account पर share की थी. उन्होंने photo के साथ information दी थी कि इस art को बनाने के लिए उन्होंने silicon, फाइबर glass और इंसानी बाल जैसी चीजों का use किया था.

 National Gallery of Australia के according, Newborn कलाकृति के माध्यम से पेट्रीसिया ने शरीर में होने वाले Changes और Problems को दिखाने की कोशिश की है. लेकिन अब यह clear है कि गणपति की यह viral photo fake है.

Fake post को share करने वाले user सुजीत मुखिया की social scanning में हमने पाया कि user ने अपने intro में खुद से related कोई भी information public नहीं की हुई है।

World News ने अपनी research में पाया कि यह photo किसी real बच्चे की नहीं, बल्कि एक artiste  की artwork है। photo के साथ viral किया जा रहा दावा fake है।Please Inform to All, सच जानना आपका right है। अगर आपको ऐसी किसी भी message या अफवाह पर message है जिसका असर society, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here