7- Most Dangerous Natural Disasters

दोस्तों और जैसे जैसे हम टेक्नोलॉजी के फील्ड में प्रगति कर रहे हैं, वैसे वैसे जाने अनजाने में हम प्रकृति को नजर अंदाज करते चले जा रहे हैं। पर जब ये प्रकृति अपना भयानक रूप ले लेती है तो सब को घुटनों पर ला देती है. करोड़ों अरबों रुपये के नुकसान के साथ साथ लाखों लोग अपनी जान भी गंवा बैठते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं 07 सबसे खतरनाक नेचुरल डिज़ास्टर जो हमारे लिए काफी विनाशकारी साबित हो सकते हैं.

7- Water Spouts (Natural Disasters )

7- Most Dangerous Natural Disasters

दोस्तों आपमें से कई लोगों ने वाटर स्पॉट्स का नाम पहली बार होगा दरअसल वाटर स्पॉट्स टोर्नेडो की तरह होता है पर यह ज्यादातर समुद्र में देखने को मिलता है. तेज गति से घूम रही हवा जब नदी या समुद्र के साथ ऐसे मिलती है तब वो पानी को अपने साथ साथ हवा में खींचने लगती है, और कुछ इस तरह वाटर स्पॉट्स बनते हैं. दोस्तों वैसे तो इनसे घबराने की कोई बात नहीं है क्योंकि यह ज्यादातर समुद्र में ही बनते हैं, यानी सतह से काफी दूर लेकिन कुछ कुछ केसेस में ऐसा भी देखा गया है कि ये वॉटर्स स्पाउस जमीन पर आ गए, और इन्होंने काफी तबाही मचाई।

6- Typhoon

7- Most Dangerous Natural Disasters

टाइफून दरअसल एक आंधी होती है जो इतनी खतरनाक होती है,जो कि इतनी खतरनाक होती है की अपने रास्ते में आने वाली सभी चीजों को दबा कर दे दी है. दोस्तों ऐसा ही एक खतरनाक टाइफून फिलिपीन्स में देखने को मिला था, वहाँ इस आंधी का नाम गोली रखा गया था. जो कि बहुत तेजी से इंडोनेशिया में तबाही मचा रहा था, ये कितना खतरनाक था इस बात का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते कि इस तूफान की हवाएं करीब 220 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बह रही थी. 26 अक्टूबर से 6 नवंबर 2020 के बीच आए इस आंधी में फिलीपींस के साथ साथ चाइना और ताइवान में भी आतंक मचाया था, और क्या दोस्तों आपको पता है की फिलीपीन्स दुनिया का तीसरा ऐसा देश है जहाँ सबसे ज्यादा नेचुरल डिसास्टर्स आते हैं। http://imranker.com

5- Tornado

7- Most Dangerous Natural Disasters

एयर प्रेशर में चेंजस आने की वजह से टोर्नेडो फॉर्म होते हैं, और आपको बता दें की एक टोर्नेडो डेढ़ किलोमीटर चौड़ा, और 80 किलोमीटर तक लंबा हो सकता है. दोस्तों वैसे तो टोर्नेडो ज्यादातर नई लाखों में बनते हैं, लेकिन 1997 में अमेरिका के शहर मियामी में एक ऐसा टोर्नेडो आया जो समुद्र से धीरे धीरे शहर की ओर बढ़ रहा था. इस टोर्नेडो का साइज इतना बड़ा था, कि शहरवासी इसे देखकर दंग रह गए थे. अलग ही टोर्नेडो ने शहर में प्रवेश नहीं किया पर आज भी इस टोर्नेडो की रिकॉर्डिंग देखकर लोगों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं. तो अब आप समझ गए होंगे की ये कितनी तबाही मचा सकते हैं।

4- Lands Slide (मड स्लाइड्स)

7- Most Dangerous Natural Disasters

जरूरत से ज्यादा बारिश होने के कारण पानी जमीन के सतह में जमना शुरू हो जाता है, जिसके कारण जमीन के नीचे कीचड़ बढ़ जाता है, और जमीन का उपरी भाग ठोस होने के कारण जमीन नीचे से खिसकने लगती है., दोस्तों ऐसा ही एक खतरनाक लैंडस्लाइड 30 दिसंबर 2020 को नॉर्वे में देखा गया था,, जहाँ समुद्र के किनारे से एक करीब 24 एकड़ का एरिया धीरे धीरे खिसक कर पाने के अंदर जाने लग, इस एरिया में टोटल आठ से 10 फ़ैमिलीज़ के घर है. जो पूरी तरह से एक झटके में खत्म हो गए, दोस्तों इस लैंडस्लाइड के पीछे का कारण तो नहीं पता चला पर वहाँ के रहवासियों का कहना था कि पिछले 60 सालों में उन्होंने इतना भयानक लैंडस्लाइड नहीं देखा था. और आपको बता दें की लैंडस्लाइड के कारण यूएसए में हर साल करीब 20-30 लोग अपनी जान गंवा बैठते हैं.

3- Volcanos

7- Most Dangerous Natural Disasters

वोलकानोस का नाम सुनते ही दिमाग में बस यही आता है, धधकता हुआ लावा राख के काले बादल और बहती हुई आग. दोस्तो अर्थ के क्रस्ट मैं जब टेक्टोनिक प्लेट्स आपस मैं टकराती हैं तब अंदर दबा लावा सुरंगों से निकलने लगता है, और इसी धमाके को हम वॉल्कैनिक कहते हैं. दोस्तों 10 अप्रैल सन् 1815 में तंबोरा में आए इस वॉल्कैनिक इरप्शन को हम भुलाए नहीं भूल सकते, क्योंकि ये अब तक का सबसे खतरनाक वॉल्कैनिक इरप्शन माना जाता है. इसकी विशालता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि इस वोल्केनो में से करीब 50 क्यूबिक किलोमीटर का लावा निकला था। इतना लावा की घटना स्थल से करीब छे किलोमीटर तक लावे की चादर बिछ गयी थी.

2- Tsunami

7- Most Dangerous Natural Disasters

दोस्तों नेचुरल डिजास्टर की बात हो रही हो और सन् 2004 में हिंद महासागर में आए सुनामी की बात न हो ऐसा हो ही नहीं सकता, इस दिसंबर 2004 को इंडोनेशिया में आए 9.1 रिक्टर स्केल के भूकंप ने तबाही मचा दी, जिंस वजह से समुद्र में बड़ी बड़ी लहरें उठने लगी थी, इस सुनामी की लहरें करीब 50 से 100 फ़ीट ऊंची थी, और तेजी से भारत इंडोनेशिया और श्रीलंका की तरफ बढ़ रही थी. समुद्र के किनारे बसे सभी शहर तेजी से पानी के नीचे दबते चले जा रहे थे, इस सुनामी के आते ही लोगों में हड़कंप मच गया था, और किसी को कुछ भी समझ नहीं आ रहा था, इस सुनामी में करीब 20,28,000 लोगों ने अपनी जान गंवा दी. और काफी लोग लापता हो गए.

1- Earthquakes

7- Most Dangerous Natural Disasters

ज़रा सोचिये की आप अपने घर पर बैठकर आराम कर रहे हो, और तभी जमीन ज़ोर ज़ोर से हिलने लगे, जी हाँ दोस्तों हम बात कर रहे हैं अर्थक्वेक यानी भूकंप की. दोस्तों में हमने अर्थक्वेक को इस लिस्ट में टॉप पर इसलिए रखा है क्योंकि किसी भी और नैचरल डिज़ास्टर के मुकाबले अर्थक्विक सबसे ज्यादा तबाही मचाने की क्षमता रखता है दरअसल चिली में कुछ ऐसा ही हुआ 22 मई 1960 को जब सब लोग दोपहर में अपने घरों में आराम कर रहे थे तभी 9.6 मैग्निट्यूड के अर्थक्विक ने सबको हिलाकर रख दिया इसमें करीब 1600 लोगों की जानें गईं और लगभग 20,00,000 लोग बेघर हो गए ये अर्थक्वेक अब तक का सबसे खतरनाक अर्थक्वेक माना जाता है तो तू क्या आपने आज तक कभी कोई नेचुरल डिजास्टर फेस किया है हमें कॉमेन्ट में जरूर बताएं.

Leave a Comment