All ABOUT CHARTERED ACCOUNTANT

0
151
ALL ABOUT CHARTERED ACCOUNTANT - imranker

विवरण
शीर्षक एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त पेशेवर पदनाम है, और आम तौर पर अमेरिकी प्रमाणित सार्वजनिक लेखाकार पद के बराबर है। चार्टर्ड एकाउंटेंट लेखा परीक्षा, कराधान, वित्तीय और सामान्य प्रबंधन सहित व्यापार और वित्त के सभी क्षेत्रों में काम करते हैं। एक जटिल वैश्विक अर्थव्यवस्था में, प्रतिभाशाली, नैतिक और प्रतिबद्ध पेशेवरों को कभी भी अधिक महत्व नहीं दिया गया है। बेजोड़ ज्ञान, कौशल और प्रतिबद्धता के संयोजन से, चार्टर्ड अकाउंटेंट व्यवसायों, संगठनों, व्यक्तियों और समुदायों को अपने वित्तीय और रणनीतिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम बनाते हैं – कठोरता, अखंडता और दृष्टि के साथ। चार्टर्ड एकाउंटेंट अकाउंटेंसी पेशे के संस्थापक थे और उन्होंने इसके वैश्विक विकास का नेतृत्व किया है। आज वे दुनिया भर में व्यापारिक नेताओं, निर्णय निर्माताओं और विश्वसनीय सलाहकारों के रूप में प्रभावशाली पदों पर हैं। सबसे बड़ी सूचीबद्ध कंपनियों से लेकर सबसे दिलचस्प और प्रभावशाली संगठनों तक, आपको उनकी सफलता को आकार देने वाला एक चार्टर्ड एकाउंटेंट मिलेगा।

सीए क्या है?
चार्टर्ड अकाउंटेंसी कोर्स छात्र को ए / सी, ऑडिटिंग, कॉर्पोरेट लॉ, कॉर्पोरेट फाइनेंस और टैक्सेशन की विशेषज्ञता में एक ड्रीम करियर प्रदान करता है। चार्टर्ड एकाउंटेंट उद्योग में अत्यधिक मांग वाले पेशेवर हैं और उन्हें अच्छी तरह से भुगतान किया जाता है।

CA के बारे मैं

एक उम्मीदवार जिसने भारत में कानून द्वारा गठित एक परीक्षा निकाय (या केंद्र सरकार द्वारा उसके समकक्ष मान्यता प्राप्त परीक्षा) द्वारा आयोजित १० वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है, वह सीए कार्यक्रम के सामान्य प्रवीणता परीक्षा (सीपीटी) के लिए पंजीकरण कर सकता है।

एक उम्मीदवार जिसने भारत में कानून द्वारा गठित एक परीक्षा निकाय (या केंद्र सरकार द्वारा उसके समकक्ष मान्यता प्राप्त परीक्षा) द्वारा आयोजित १० वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है, वह सीए कार्यक्रम के सामान्य प्रवीणता परीक्षा (सीपीटी) के लिए पंजीकरण कर सकता है। लेकिन वे सीनियर सेकेंडरी परीक्षा (10+2) पास करने या 10+2 परीक्षा परिणाम की प्रतीक्षा करने के बाद ही परीक्षा लिख ​​सकते हैं। उम्मीदवार की आयु या वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा में प्राप्त अंकों के संबंध में कोई प्रतिबंध नहीं है।

50% अंकों के साथ वाणिज्य स्नातक, 55% अंकों के साथ गणित के अलावा अन्य विषयों के साथ गैर-वाणिज्य स्नातक और ६०% अंकों के साथ गणित के साथ गैर-वाणिज्य स्नातकों को सामान्य प्रवीणता परीक्षा (सीपीटी) से छूट दी गई है और उन्हें अनुमति है एकीकृत व्यावसायिक योग्यता पाठ्यक्रम (आईपीसीसी) के लिए पंजीकरण करने के लिए।

मैं CA कैसे बन सकता हूँ?
चरण I: – सी.पी.टी. (सामान्य प्रवीणता परीक्षा)
चरण II :- I.P.C.C के लिए पंजीकरण करें। (एकीकृत व्यावसायिक क्षमता पाठ्यक्रम) और I ग्रुप को क्लियर करने के बाद आर्टिकलशिप शुरू करें।
चरण III :- अंतिम परीक्षा दें।

पाठ्यक्रम की कुल अवधि लगभग है। चार वर्ष।


सी. पी. टी. क्या है

सी.पी.टी. सीए के लिए एक प्रवेश परीक्षा है, जो बारहवीं परीक्षा के ठीक बाद दी जा सकती है। पंजीकरण दसवीं परीक्षा के बाद भी किया जा सकता है।

मुझे सी.पी.टी. की तैयारी कब शुरू करनी चाहिए?

जैसा कि आप सी.पी.टी. अपनी बारहवीं की परीक्षा के ठीक बाद परीक्षा दें, इसलिए ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के अपने नियमित अध्ययन के साथ तैयारी शुरू करें।

कब है सी.पी.टी. आयोजित ?

साल में दो बार जून और दिसंबर यानी हर 6 महीने में।

C.P.T का सिलेबस क्या है?

Paper I(A) ACCOUNTS (60 marks)(B) MERCANTILE LAW (40 marks)
Paper II(A) Q.A. (QUANTITATIVE APTITUDE) i.e., MATHS & STATS(50 marks)(B) ECONOMICS (50 marks)
  1. कुल उत्तीर्ण सी.पी.टी. का 50% अंक प्राप्त करना। , और व्यक्तिगत विषयों में 30% अंक।
  2. यह नकारात्मक अंकन के साथ पूरी तरह से वस्तुनिष्ठ परीक्षा है

मेरे खर्चे क्या होंगे ?

आर्टिकलशिप के दौरान आपके वजीफे से आपका पंजीकरण, परीक्षा और कोचिंग शुल्क लगभग शून्य हो सकता है।

सी.पी.टी. की तैयारी कैसे करें? ग्यारहवीं/बारहवीं के साथ?

हम आपको निम्नलिखित पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।

  1. XI + लक्ष्य सी.पी.टी. मैं
  2. बारहवीं + लक्ष्य सी.पी.टी.
  3. अनन्य सी.पी.टी.

मैं एक सी.एस. कैसे बन सकता हूँ?

Paper IAppear for C.S. Foundation Programme (9 months Course)
Paper IIAppear for C.S. Executive Programme (9 months Course)& start 15 months Apprenticeship Training after getting through C.S. Executive Both Groups.
Paper IIIAppear for C.S. Professional Programme (9 months Course)AND YOU BECOME A COMPANY SECRETARY

पाठ्यक्रम की कुल अवधि लगभग है। 31/2 वर्ष

मुझे सीएस की तैयारी कब शुरू करनी चाहिए?

आप अपनी बारहवीं परीक्षा के ठीक बाद सीएस फाउंडेशन कार्यक्रम के लिए पंजीकरण कर सकते हैं, इसलिए ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के अपने नियमित अध्ययन के साथ तैयारी शुरू करें।

आप अपने ग्रेजुएशन (‘ललित कला’ को छोड़कर किसी भी क्षेत्र का स्नातक पंजीकरण कर सकते हैं) के ठीक बाद सीएस कार्यकारी कार्यक्रम के लिए सीधे पंजीकरण कर सकते हैं।

सीएस परीक्षा कब आयोजित की जाती है?

साल में दो बार, जून और दिसंबर महीने में, यानी हर 6 महीने में।

सीएस फाउंडेशन के लिए पाठ्यक्रम क्या है?

पेपर I: बिजनेस एनवायरनमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप (100 अंक)

पेपर II: बिजनेस मैनेजमेंट एथिक्स एंड कम्युनिकेशन (100 अंक)

पेपर III: बिजनेस इकोनॉमिक्स (100 अंक)।

पेपर IV: वित्तीय लेखा और लेखा परीक्षा (100 अंक)

के बारे में अधिक

लगभग शून्य क्योंकि आपका पंजीकरण, परीक्षा और कोचिंग शुल्क आपके 15 महीने के शिक्षुता प्रशिक्षण के दौरान आपके वजीफे द्वारा कवर किया जाता है।

के बारे में अधिक

(सभी का सबसे अच्छा प्रश्न)

  1. स्मार्ट क्लासेस
  2. नियमित टेस्ट सीरीज
  3. कंपनी सचिवों, चार्टर्ड एकाउंटेंट्स द्वारा स्वयं पढ़ाए जा रहे पाठ्यक्रम के व्यावहारिक पहलू।
  4. छोटे बैच आकार
  5. व्यक्तिगत सहायता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here