Immune system को बनाएं मजबूत

0
339
immune system - imranker

इस वक्त कोरोना वायरस से लड़ने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। कोविड-19 की दवा बनाने के लिए वैज्ञानिक व शोधकर्ता लगातार अपने प्रयास कर रहे हैं .


शरीर को बाहरी संक्रमण और बीमारियों से बचाकर रखने के लिए शरीर के अंदर एक रक्षा प्रणाली होती है, जिसे इम्यून सिस्टम या रोग प्रतिरोधक शक्ति कहते हैं। अगर आपकी इम्यूनिटी मजबूत है, तो आप न केवल बदलते मौसम में होने वाली सर्दी, खांसी जैसी समस्या से बचे रहते हैं, बल्कि इसकी वजह से आप हेपेटाइटिस, फेफड़े के संक्रमण, किडनी के संक्रमण जैसी गंभीर बीमारियों से भी बचे रहते हैं।

इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए नियमित व्यायाम के साथ-साथ अपने खानपान में सजगता बरतने के अलावा अपने आहार में उन चीजों को शामिल करना भी जरूरी है, जो आपके शरीर को पोषण प्रदान करने के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली हों।


1) Healthy Juice For Immune System


घर पर आसानी से बनने वाले जूस का रोजाना सेवन कर इम्यून सिस्टम को मजबूत (Strong Immune System) किया जा सकता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय (Remedies For Increase Immunity) कई हैं लेकिन कुछ चीजें ऐसी जो हमारे पास आसानी से उपलब्ध रहती हैं, लेकि नहमें पता नहीं होता कि उसका सेवन कर हम इम्यून सिस्टम को मजबूत (Strong Immune System) बना सकते हैं.


2) yoga helps to strong Immune System


अगर आप घर बैठे ही अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाना चाहते हैं तो यह बहुत आसान है और इसके लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। बस आपको अपनी आदत में योग को शामिल करना पड़ेगा, जिसके जरिए इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में बहुत मदद मिल सकती है।
3)इनके सेवन से बनेंगे अंदर से मजबूत
लहसुन काफी मात्रा में ऐंटिऑक्सिडेंट बनाकर इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है। इसमें एलिसिन नामक ऐसा तत्व पाया जाता है जो शरीर को इंफेक्शन और बैक्टीरिया से लड़ने में सक्षम बनाता है।

4) ड्राइफ्रूट का करें सेवन


शरीर का इम्यून बढ़ाने के लिए ड्राइफ्रूट्स का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. जिसमें काजू, किसमिश, पिस्ता बादम, अखरोट, छुहारा और खजूर खने से भी शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ता है.


5) तनाव को पास भटकने भी न दें (Don’t stress)

हाल ही में किए गए एक अध्ययन में यह भी देखा गया था कि स्ट्रेस लेने वालों का इम्यून सिस्टम भी काफी हद तक कमजोर हो जाता है। इसलिए अगर आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो किसी भी काम के बारे में स्ट्रेस ना लें और कोशिश करें कि आपके जो भी काम हैं उसे सही समय पर खत्म करें। स्ट्रेस लेने के कारण शरीर की कई कोशिकाओं पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है जिसके कारण वह इम्यून सिस्टम की कोशिकाओं को भी हानि पहुंचाती हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here