Reliance Retail in India

रिलायंस रिटेल भारत का सबसे बड़ा फैशन और लाइफस्टाइल रिटेलर है.अब देश की प्रमुख रिटेल दिग्गज रिलायंस रिटेल एक नया Apparel और एक्सेसरीज ब्रैंड स्टोर चेन लॉन्च करने की योजना बना रही है.

रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी का इसके जरिये फर्स्ट फैशन ब्रैंड्स जैसे ज़रा और एच&एम के साथ सीधे कंप्लीट करने का प्रयास है. नए ब्राण्ड के जरिए मिड प्रीमियम प्राइसिंग किए जाने की उम्मीद है. साथ ही यंग कंज्यूमर्स सेगमेंट कोर्ट टारगेट करेगी, हालांकि कंपनी ने अभी इसको लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है. जानकारी के अनुसार न्यू फॉरमैट इंटरनली जिसे रेगरड़िआ नाम से जाना जाता है 20,000 से 30,000 वर्ग फुट में फैला होगा, और कंपनी शुरुआत में छह स्टोर भूल सकती है.

Reliance Retail Start Buying Property

रिपोर्ट्स बताते हैं कि रिलायंस रिटेल ने नए चेन के लिए मुंबई और गुरुग्राम में अपने स्टोर के लोकेशंस फाइनल कर लिए हैं, इसके साथ ही हैदराबाद और बैंगलोर में भी प्रॉपर्टीज़ साइन कर लिया गया है.

Reliance Retail लेकर आया नया ब्रांड

कहा ये भी जा रहा है कि कंपनी दशहरा के समय बेंगलुरु से ब्राण्ड की शुरुआत कर सकती है, और उसी दौरान ब्राण्ड का नाम बताया जाएगा, बता दे ज़रा एंड एचएम जैसे फास्ट फैशन ब्रांडी भारत में ही अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, और ग्लोबल लेवल पर भी Apparel लाइफस्टाइल रिटेल में फास्ट फैशन सबसे तेजी से बढ़ने वाला सेगमेंट है. फर्स्ट फैशन को हम मैसेज समझ सकते हैं की पहले कपड़े बनाने वाली कंपनियां मौसम के मुताबिक कपड़े रिलीज किया करती थी, अब करीबन हर हफ्ते कंपनियां नए तरह के कपड़े जारी करती है फास्ट फैशन के माध्यम से दुनिया भर के रनवे पर हिट रही डिज़ाइन्स को आम लोगों की पहुँच लायक बनाया जाता है.

Fast Fasion in India

फास्ट फैशन के चलन के कारण कंपनियां कम से कम दामों में कपड़े उपलब्ध कराती है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसे खरीद सकें, वही इन कपड़ों को लोग जितनी तेजी से खरीदे हैं क्यों इतनी ही तेजी से आउट ऑफ ट्रेंड भी हो जाते हैं.

Reliance Retail लेकर आया नया ब्रांड

इसलिए इसे डिस्पोज़ेबल फैशन भी कहा जाता है, फास्ट फैशन में एचएनऐम प्रेम मार्क ज़रा फोरेवर 21 जैसे कंपनियां शामिल हैं. बता दें रिलायंस रिटेल एथनिक और वैल्यू फैशन से लेकर लग्जरी ब्रांड्स तक लगभग 4000 स्टोर्स के नेटवर्क के साथ देश का सबसे बड़ा फैशन और लाइफस्टाइल रिटेलर है. भारत में Marks & Spencer स्टोर चलाने के अलावा रिलायंस ने हाल ही में गैपिंग के साथ पार्टनरशिप भी की है. जबकि राइवल टाटा ने ज़रा के साथ पार्टनर किया है. और एक सस्ता फास्ट फैशन ब्रैंड ज़ू डिओ लॉन्च किया है, अब देखना होगा रिलायंस रिटेल का ये नया ब्राण्ड Apparel और एक्सेसरी ब्रैंड स्टोर चेन कब लॉन्च होता है और इस सेगमेंट में कितना धमाल कर पाता है।

Read This One Also – TATA Will Make iPhone in India

Leave a Comment