How Much Drink Water Per Day 

दुख की बात तो ये है की आज कल के समय में 99% से भी ज्यादा लोग पानी गलत ढंग से पीते हैं. जिसकी वजह से वो पानी के फायदे लेने के बजाय, जाने अनजाने अपने शरीर को खराब कर लेते है. पानी गलत वक्त गलत तरीके से दिया जाए तो वो बहुत सी बीमारियों का कारण बन जाता है. जैसे कि डाइजेशन का कमजोर होना, जोड़ों में दर्द स्किन प्रॉब्लम्स, बाल झड़ना किडनी और हार्ट की प्रॉब्लम्स, तो दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं कि पानी पीने का सही तरीका क्या है तो आर्टिकल को पूरा पढ़िए |

बिना पानी के हम खाने मैं से न्यूट्रिअन्ट्स तक जॉब नहीं कर सकते, मगर इतना जरूरी और फायदेमंद है इसका मतलब ये नहीं की इसको जब चाहे जैसे पीले। इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊँगा कुछ ऐसे रीज़न जो ये साबित करते हैं की आप पानी गलत ढंग से पी रहे हैं, और उसको ठीक कैसे किया जाए।

Drinking Water Before and After Meals

खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना बहुत लोगों की आदत होती है. मगर शायद उन्हें ये नहीं पता होता की ये कितना नुकसानदायक है, आयुर्वेद में इसे जहर के बराबर कहा गया है, दोस्तों जब हम खाना खाते हैं तो हमारी बॉडी का टेम्परेचर बढ़ता है, ताकि डाइजेस्ट सन अच्छे से हो सके. लेकिन वही जब हम खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं तो हमारे पेट के रस पतले हो जाते हैं, जिसकी वजह से डाइजेशन ठीक से नहीं हो पाता है.

drink-water-right-way (5)

और जब खाना पचता नहीं वो सड़ता है. और जब खाना सकता है तो उसमें से न्यूट्रिअन्ट्स को प्राप्त करना तो दूर बल्कि गैस मैं जस्टिन कॉन्स्टिपेशन और ब्लोटिंग जैसी प्रॉब्लम्स होने लगती है। इसलिए दोस्तों जितना हो सके खाने के बाद ही ना पिएं।

Drink Water Fast

आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में लोग बहुत जल्दी जल्दी पानी पीते है. आपको ये बात जानकर शायद बहुत हैरानी होगी कि पानी जीस तरह से बॉडी में जाता है, उससे बहुत फरक पड़ता है। दोस्त अगर आप बहुत तेजी से पानी पियेंगे तो आपकी बॉडी उसको एक्सेप्ट नहीं करती, और किसी तरीके बाहर निकाल देती हैं. और अब ये कभी नहीं चाहेंगे। इसके अलावा हमारा पेट होता है और सलाइवा होता है जो कि स्टमक एसिड को स्टैबिलाइज़ करता है.

drink-water-right-way (5)

लेकिन हम एक बार मैं बहुत ज्यादा पानी गटक लेते हैं तो सलाइवा मिक्स नहीं हो पाता,और हमारे पेट में एसिडिटी होने लगती है ये वही सिचुएशन है जब लोगों का बहुत ज्यादा पानी पीने के बाद भी वेट घटता नहीं पड़ने लगता है. इसलिए कहते हैं कि पानी को धीरे धीरे शिप करके पीना सही तरीका है, ताकि सलाइवा उससे मिक्स होकर जा सके। http://imranker.com

Drinking Cold Water from the Fridge

दोस्तों क्या आप भी ऑफिस से वापस आकर सीधा फ्रिज खोलकर ठंडा पानी पीने लगते हैं? अगर हाँ तो शायद आप इसके नुकसान नहीं जानते। फ्रिज का ठंडा पानी पीने से गला तो खराब हो ही सकता है, इसके अलावा यह आपके डाइजेशन की प्रोसेसर को खराब कर देता है. ठंडा पानी खून की नशों को सुन्न कर देता है. खाने में इसे फ्लैट्स को सॉलिड कर देता है जिसकी वजह से इनडाइजेशन होता है.

drink-water-right-way (5)

ठंडा पानी पीने का एक और बहुत कॉमन साइड इफेक्ट है. जॉइंट पैन ये धड़कन को भी धीमा करता है. वैसे तो गुनगुना पानी पीना बेस्ट होता है, लेकिन इतनी गर्मी में कौन पिये इसलिए सबसे बेस्ट है कि आप व्यक्ति के घड़े का पानी पिएं। एक तो वो नैचुरली पानी का है ना करता है, और ऊपर से पानी के पीएच को भी मेनटेन रखता है।

Standing Drinking Water

आज कल लोग इतनी जल्दी में रहते हैं, की आराम से बैठकर पानी पीना तो दूर बल्कि भागते भागते भी पानी पीने लगते हैं. ये बहुत गलत है, जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं तो हमारी किडनी सही से पानी को फिल्टर नहीं कर पाती, और अगर किड्नीज़ बॉडी वेस्ट को फिल्टर कर सही से बाहर ना निकाल पाएं, तो उससे बॉडी में 100 तरह की बीमारियां हो सकती है।

drink-water-right-way (5)

खड़े होकर पानी पीने से बॉडी का फ्लूइड बैलेंस भी बिगड़ता है जिससे आर्थराइटिस की प्रॉब्लम होने के चान्सेस बढ़ जाते हैं। इसलिए जितना हो सके बैठकर आराम से पानी पिए.

Also Read Kashmir gets its first multiplex after 23 Year

1 thought on “How Much Drink Water Per Day ”

Leave a Comment