SBI ने अपने ग्राहकों को ATM धोखाधड़ी से बचने के लिए बताये उपाय

0
594
sbi atm card - imranker

 SBI ने अपने ग्राहकों को ATM धोखाधड़ी से बचने के लिए बताये कुछ खास उपाय 

अक्सर लोगों के एटीएम कार्ड से फ्रॉड होने की सूचनाएं आती रहती हैं. फ्रॉड को रोकने के लिए बैंक भी समय-समय पर अपने ग्राहकों को सचेत करते रहते हैं. देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) भी ऐसे ही टिप्स को अपने ग्राहकों के साथ शेयर करता रहता है, ताकि उनके साथ किसी तरह की धोखाधड़ी न हो.

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने कस्टमर्स को अपने पैसे सुरक्षित रखने के तरीकों पर कुछ टिप्स शेयर किए हैं. देश के सबसे बड़े मनी लेंडर ने इससे पहले भी कस्टमर्स को कुछ सेफ्टी टिप्स बताए थे, बैंक अक्सर कस्टमर्स को नए फ्रॉड या स्कैम के लिए अलर्ट करता रहता है.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों को लगातार सुरक्षित बैंकिंग के उपाय सुझाता रहता है। उसने ट्विटर पर एटीएम धोखाधड़ी से बचने के लिए टिप्स दिए हैं। इससे ग्राहक एटीएम से होने वाले फ्रॉड से बचे रह सकते हैं। इन टिप्स में बैंक ने बताया कि कैसे एटीएम का प्रयोग करना है और क्या-क्या सावधानियां रखनी चाहिए। आइए जानते हैं क्या हैं वे टिप्स- बैंक ने कहा है कि एटीएम, पीओएस मशीन पर एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते समय कीपैड को कवर करने के लिए अपने हाथ का उपयोग करना चाहिए और ग्राहकों को कभी भी अपना पिन या कार्ड जानकारी शेयर नहीं करना चाहिए। इसके अतिरिक्त अपने कार्ड पर ही अपने पिन को कभी नहीं लिखना चाहिए

ATM पर रखनी होंगी सावधान

बैंक ने कहा है कि एटीएम, पीओएस मशीन पर एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते समय कीपैड को कवर करने के लिए अपने हाथ का उपयोग करना चाहिए और ग्राहकों को कभी भी अपना पिन या कार्ड जानकारी शेयर नहीं करना चाहिए। इसके अतिरिक्त अपने कार्ड पर ही अपने पिन को कभी नहीं लिखना चाहिए।

अपने कार्ड के डिटेल या पिन के लिए बैंक या कहीं और से आए किसी कॉल या ई-मेल का जवाब आपको नहीं देना चाहिए। अपने पिन के रूप में जन्मदिन, फोन या अकाउंट नंबर का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

SBI ने एटीएम में सुरक्षित बैंकिंग के कुछ सुझाव साझा किए हैं:

1) एटीएम या पीओएस मशीन पर एटीएम कार्ड का उपयोग करते समय कीपैड को कवर करने के लिए अपने हाथ का उपयोग करें। 

2) कभी भी अपना पिन/कार्ड डिटेल साझा न करें।

 3) अपने कार्ड पर पिन कभी न लिखें।  

4) अपने कार्ड के डिटेल या पिन के लिए किसी ईमेल या कॉल का जवाब न दें। 

 5) अपने जन्मदिन, फोन या अकाउंट नंबर से अपने पिन के रूप में नंबर का उपयोग न करें।

 6) अपनी लेन-देन रसीद को दूर रखें। 

 7) अपना लेनदेन शुरू करने से पहले जासूसी कैमरों की तलाश करें।  

8) कीपैड हेरफेर से सावधान रहें, एटीएम या पीओएस मशीन का उपयोग करते समय हीट मैपिंग करें। 

9) ATM में आपके पीछे खड़े व्यक्ति से सावधान रहें।  

10) लेन-देन अलर्ट के लिए साइन अप करना सुनिश्चित करें।

बैंक ने ओटीपी आधारित नकद निकासी प्रणाली शुरू की थी जो एसबीआई के एटीएम में लेनदेन को अधिक सुरक्षित बनाता है। इस नई सुविधा को 1 जनवरी, 2020 को पेश किया गया था, यह एटीएम कार्डधारकों को वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) की मदद से नकदी निकालने की अनुमति देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here