TATA Will Make iPhone in India

चीन को जिसका सबसे ज्यादा डर था वही हुआ, मेड इन इंडिया होगा अब आईफोन। टाटा ग्रुप करने वाला है भारत में आईफोन का निर्माण, टाटा ने कर ली है पूरी तैयारी, कहीं चीन का डर सच तो नहीं होने जा रहा है, दोस्तों क्या सच में हमारी कंपनियां चीन छोड़कर भारत में आना चाह रही है, भारत को इसका क्या फायदा मिलने वाला है। ऐसे कई सवालों के जवाब जानने के लिए आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िए मज़ा आने वाला है आपको |

What is the Matter

दोस्तों को आईफोन का क्रेज और लगभग हर युवा को होता है, और जब ये आईफोन हमारे देश में बनेगा तो उस पर मेड इन इंडिया देख कर इतनी खुशी होगी तरसत हो गए भाई हम तो मेड इन चाइना मेड इन चाइना कसम से बहुत बुरा लगता है.

tata make iphone (5)

इसका बयान करना मुश्किल है, क्या कहा आपने हम सपना आप ये सपना बिल्कुल नहीं ये सब ना बहुत जल्दी सच बनने वाला है. क्योंकि कार टाटा ग्रुप ने भारत में आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग को लेकर कमर कस ली है. और इसके लिए टाटा ग्रुप ने आईफोन निर्माण के लिए जरूरी रॉ मटीरीअल के निर्माताओं से भी शुरू कर डाली है.

Manufacture in India

चलिए आपको पूरी दोस्त डिटेल में बताते हैं हाल ही में ऐप्पल ने आईफोन 14 लॉन्च किया है, जो कि अभी युवाओं के बीच काफी पॉपुलर हो रहा है. लेकिन अब आईफोन 14 को भारत में असेंबल किया जाएगा, क्योंकि टाटा ग्रुप ताईवान की कंपनी विस्ट्रॉन के साथ बातचीत कर रही है. विस्ट्रॉन भाई कंपनी है जो आईफोन के लिए रॉ मटेरियल सप्लाई करती है. और उम्मीद है इस साल नवंबर तक भारत में आईफोन का निर्माण शुरू हो जाएगा। http://imranker.com

tata make iphone (5)

दोस्तों आईफोन का कभी भी अपनी खुद की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट पर निर्भर नहीं रहता, उसके पास 200 से भी ज्यादा सप्लायर कंपनी है. जो उसके लिए अलग अलग कंपोनेंट सप्लाई करती है, और अंत में उन सभी पार्ट्स को एक जगह लाकर असेंबल कर लिया जाता है.

और आइफोन के निर्माण में कुछ सबसे खास पार्ट्स ताईवान की कंपनी फॉक्सकॉन विस्ट्रॉन और पेगाड्रोन से लिए जाते हैं. और इन्हीं कंपनियों में से एक है विस्ट्रॉन। और विस्ट्रॉन के साथ टाटा ग्रुप की बात चल रही है। आज ऐसा नहीं कि विस्ट्रॉन पहली बार भारत में काम करने जा रही है.

iPhone 12 & iPhone 13

आपकी जानकारी बता दे की विस्ट्रॉन साल 2017 से ही भारत में आईफोन का निर्माण कर रहा है. iPhone 12, iPhone13 के मॉडल भारत में असेंबल किए गए हैं. लेकिन टाटा के लिए सफर आसान नहीं होगा, क्योंकि एप्पल अपनी सप्लाइअर कंपनियों के लिए काफी स्ट्रिक्ट रूल बना कर रखता है, अगर उसे काम में ज़रा सी भी लापरवाही मिलती है तो फौरन उस कंपनी के कॉन्ट्रैक्ट खत्म कर देता है।

Challange for Tata Group

ऐसे में इंडियन कंडीशंस के हिसाब से आईफोन का निर्माण टाटा ग्रुप के लिए एक चैलेंजिंग टास्क होगा। इसके साथ ही टाटा देश की पहली कंपनी बन जाएगी जो देश में आईफोन का निर्माण करेगी। वैसे भी विस्ट्रॉन और फॉक्सकॉन भारत में आईफोन को असेंबल कर ही रही हैं।

tata make iphone (5)

लेकिन ये दोनों कंपनियां ही किसी भारतीय कंपनी की मदद के बिना ये काम कर रही है, लेकिन टाटा की इस फील्ड में आने के बाद इस लिस्ट में वह भारतीय कंपनी का नाम भी शामिल हो जाएगा  

Read this one also – How Much Drink Water Per Day 

1 thought on “TATA Will Make iPhone in India”

Leave a Comment