YouTube Monetization Update

अगर आप यूट्यूब के अंदर अपना चैनल क्रिएट किया है तो मॉनेटाइजेशन ऑन होने के लिए 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का वॉच टाइम ज़रूरी होता है। और आप सब जानते हैं इसके बिना मॉनेटाइजेशन ऑन नहीं हो सकती. पर YouTube ने अब अनाउंस किया है वैसे तो ऑफिशियली ट्यूसडे को अनाउंस करेंगे पर एक कॉन्फ्रेंस में अनाउंस करा गया है की 1st जनुअरी 2023 से इसको थोड़ा कम कर दिया जाएगा 1000 सब्सक्राइबर्स की जगह कितने सब्सक्राइबर्स होंगे 4000 घंटे वॉच Time की जगह कितने घंटे होंगे वो तो आने वाला वक्त बताएगा।

पर एट लिस्ट इतना आपको टारगेट अचीव नहीं करना पड़ेगा इससे कम होगा मेरे हिसाब से तो ऑलमोस्ट 50% हो जाना चाहिए। और यूट्यूब इसलिए ये कर रहा है कि ज्यादा से ज्यादा लोग मतलब ज्यादा से ज्यादा क्रिएटर यूट्यूब को ज्वाइन करें।

जिससे हम क्रिएटर्स के तो एअर्निंग होगी ही और हमारी जो परसेंटेज की वजह से यूट्यूब को एअर्निंग होती है उसका भी बेनिफिट होगा। एक तरह से यूट्यूब एक तीर से दो निशाने करेगा, हमारे साथ साथ अपना फायदा भी सोचेगा तो उम्मीद करते है की ऑलमोस्ट 50% होना चाहिए। बाकी है आपकी कितनी ना है वो नीचे कमेंट करके जरूर बतायें

जिससे हम क्रिएटर्स के तो एअर्निंग होगी ही और हमारी जो परसेंटेज की वजह से यूट्यूब को एअर्निंग होती है उसका भी बेनिफिट होगा। एक तरह से यूट्यूब एक तीर से दो निशाने करेगा, हमारे साथ साथ अपना फायदा भी सोचेगा तो उम्मीद करते है की ऑलमोस्ट 50% होना चाहिए। बाकी है आपकी कितनी ना है वो नीचे कमेंट करके जरूर बतायें।

Second YouTube Update

सेकंड अपडेट अगर यूट्यूब शॉट्स आप क्रिएट करते हैं, या फिर क्रिएट करना चाहते हैं तो आपके लिए बहुत बड़ी गुड न्यूज़ है क्योंकि यूट्यूब शॉट्स को YPP प्रोग्राम के अंदर ऐड करा जाएगा, YPP का मतलब है यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम जिसके अंदर उसमें आपको अर्निंग होगी।

मॉनेटाइजेशन ऑन हो जाएगी जब भी यूट्यूब शॉट्स के अंदर जाके स्क्रॉल करके कुछ वीडिओज़ को देख रहे हैं यूट्यूब शॉट्स को देख रहा है तो उसके बीच में Ads आएँगी और जो वो ऐड्स आएंगी वो जितनी भी स्क्रॉल करे गए वीडियो है उसके अंदर वो डिवाइड हो जाएगी।

Youtube imranker

अगर किसी ने पांच विडिओ को स्क्रॉल करा हो और उसमें से तीन वीडियो देखे तुम तीनों विडिओ के अंदर वो ऐड का जो रेवेन्यू होगा वो शेयर हो जाएगा, पर इसमें थोड़ा उल्टा होने वाला है 45% सिर्फ आपको रेवेन्यू का परसेंटेज मिलेगी 55% यू ट्यूब अपने पास रखेगा। और यूट्यूब शॉट्स का जो फाइन्ड मिल रहा था अब वो मिलेगा की नहीं 2023 से ये आने वाला वक्त बताएगा।

पर पर ये चीज़ कन्फर्म है कि आपको अब यूट्यूब शॉट्स से भी एअर्निंग होने वाली है। अगर आप बनाना चाहते हैं यूट्यूब शॉर्ट्स से रिलेटेड कोई चैनल तो उसपे अब टाइम बिल्कुल ना लगाए।

Third YouTube Update

थर्ड अपडेट है उन लोगों के लिए जोड़ डांसर हैं, सिंगर है, म्यूज़िशियन है, या फिर म्यूसिक से रिलेटेड कोई भी वीडिओज़ यूट्यूब में अपलोड करते हैं। अक्सर उन्हें कॉपीराइट क्लेम आता है, कॉपीराइट स्ट्राइक नहीं, कॉपीराइट क्लेम आता है, जिसकी वजह से उनकी अर्निंग ना के बराबर होती है, और कभी कभी विडिओ में थोड़ी बहुत हो जाती है.

Youtube imranker

पर यूट्यूब ने अब बोला है की आपको मैक्सिमम Revanue मिलेगा। 100% तो नहीं पर मैक्सिमम मिलेगा। कुछ परसेंटेज इन कम्पनीज़ के पास जायेगा जिनके सॉन्ग्स आप यूज़ कर रहे हैं , ये सारी अपडेट आपको नेक्स्ट ईयर से मिले गी और जल्दी से जल्दी हो सकता है और रोल आउट हो जाए।

Watch Full Video Here

Leave a Comment